वीडियो: फैंस को लगा बड़ा झटका, एशिया कप नहीं खेलेंगे ये 4 भारतीय खिलाड़ी, अचानक वापस लिया अपना नाम

एशिया कप 2023 को लेकर काफी चर्चा आजकल चल रही है क्योंकि इस टूर्नामेंट की शुरुआत 31 अगस्त से होने जा रही है। इसकी मेजबानी का अधिकार पाकिस्तान के पास है। ऐसे में टीम इंडिया पाकिस्तान जाकर मैच नहीं खेलने वाली है।

इसको ध्यान में रखकर एसियन क्रिकेट काउन्सिल ने एक तरकीब निकाली और ये सुझाव दिया कि 4 मुकाबले पाकिस्तान में होंगे, जिसमे भारत के मैच शामिल नहीं होंगे।

वहीं, बाकि बचे हुए मुकाबले श्रीलंका में आयोजित किये जाएंगे। पीसीबी इसको लेकर राजी भी है। हालांकि, इसी बीच भारत को बड़ा झटका भी लगा है क्योंकि एशिया कप 2023 में 4 भारतीय खिलाड़ी हिस्सा नहीं लेने वाले हैं। आइये जानते हैं, उनके बारे में।

शिखर धवन

इस लिस्ट में पहला नाम शिखर धवन का है, जो चोटिल तो नहीं हैं लेकिन चयनकर्ता उन्हें टीम में मौका नहीं देना चाहते हैं क्योंकि BCCI अब नए युवा खिलाड़ियों को ओर देख रही है। धवन पहले ही वनडे और टी20 फॉर्मेट से बाहर चल रहे हैं और अब उन्हें वनडे टीम में भी मौका नहीं दिया जा रहा है।

वेस्टइंडीज के खिलाफ वनडे सीरीज के लिए जब टीम इंडिया का ऐलान हुआ तो गब्बर के नाम की उम्मीद थी लेकिन ऐसा हुआ नहीं। मतलब साफ़ है, धवन का नाम चयनकर्ताओं की लिस्ट में नहीं है। ऐसे में वो शायद ही एशिया कप 2023 में खेल पाए क्योंकि टीम में पहले से ही शुभमन गिल मौजूद हैं।

जसप्रीत बुमराह

इस लिस्ट में दूसरा नाम जसप्रीत बुमराह का है, जो पिछले साल इंग्लैंड दौरे के दौरान चोटिल हो गए थे और उसके बाद ये तेज गेंदबाज एशिया कप 2022, टी20 विश्व कप 2022 और WTC फ़ाइनल 2023 से बाहर हो गया। हालांकि, विश्व कप 2022 से पहले बुमराह ने वापसी की थी लेकिन उनकी चोट और ज्यादा बढ़ गई, जिसके बाद उन्हें सर्जरी करवानी पड़ी।

बुमराह विश्व कप 2023 में वापसी कर सकते हैं लेकिन उनके एशिया कप 2023 में खेलने को लेकर अभी भी सस्पेंस है। उम्मीद की जा रही है कि वो सितंबर में होने वाले ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ वनडे सीरीज से वापसी कर सकते हैं या अगस्त में होने वाले आयरलैंड टी20 सीरीज।

ऋषभ पंत

इस लिस्ट में तीसरा नाम ऋषभ पंत का है, जो पिछले साल दिसंबर में सड़क हादसे का शिकार हो गए थे, जिसकी वजह से वो WTC फ़ाइनल 2023 से बाहर हो गए। पंत अब अगले साल ही क्रिकेट के मैदान पर वापसी कर सकते हैं क्योंकि उनकी चोट काफी गंभीर है।

हालांकि, उनकी रकवरी अब काफी अच्छा हो गई है लेकिन एशिया कप 2023 में उनका खेलना मुश्किल है। पंत का ना होना टीम इंडिया के लिए बहुत बड़ा नुकसान है। ये विकेटकीपर-बल्लेबाज निचलेक्रम में आकर और आक्रामक शॉट्स लगाकर भारत को कई मैच जिताता था। ऐसे में उनकी जगह कप्तान रोहित ईशान या संजू को मौका दे सकते हैं।

श्रेयस अय्यर

इस लिस्ट में चौथा नाम श्रेयस अय्यर का है, जो इसी साल बॉर्डर गावस्कर ट्रॉफी के दौरान चोटिल हो गए थे, जिसकी वजह से वो WTC फ़ाइनल 2023 से बाहर हो गए। चोट की वजह से अय्यर आईपीएल 2023 में भी नहीं खेले थे।

वहीं, फिलहाल वो एनसीए में हैं लेकिन हालिया जानकारी के मुताबिक उनकी रकवरी कुछ खास अच्छी नहीं है। ऐसे में उनका एशिया कप 2023 से बाहर होना तय ही है। टीम में अय्यर के होने से मध्यक्रम को मजबूती मिलती थी लेकिन अब उनकी जगह प्लेइंग 11 में कप्तान रोहित, सूर्यकुमार यादव को मौका दे सकते हैं।